सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

बहन तेरी भी तो होगी रे (सभी प्यारे भाई -बहनो के लिऐ)

 बहन तेरी भी तो होगी रे (सभी प्यारे भाई -बहनो के लिऐ)


  बहन तेरी भी होगी ये कोई नही सोचता |

 बहन मेरी भी होगी ये हर कोई सोचता है कयू ???


 नमस्कार ,दोस्तों आज की इस काहानी मे ,मै आपको बताउगा कि कयो आज कल ,कयो ये नही सोचते |....


  एक परिवार की काहानी है |जहाँ पर उसके दो भाई के साथ मां -बाप  वो खुद थी |

 

बहन तेरी भी तो होगी रे (सभी प्यारे भाई -बहनो के लिऐ)

परिवार बहुत गरीब था | पर गरीब के साथ वो दिल से गरीब नही थे | इतना अच्छा था कि वो ना तो कभी किसी के मागंने जाते थे और ना किसी से धोखा |  कमा के खाना | ये ही उनके परिवार मे था |

   पूरा परिवार अच्छे से रहते थे | कही भी वो जाते थे साथ ले जाते थे अपने पूरे घर के सभी सदस्य  |  पैसे कमाने के लिऐ मैले लगाने जाते थे |मेैलौ  मे सामान बेचते थे |ओर कुछ पैसे कमा के अपना गुजारा करते  थे | 

 

बहन तेरी भी तो होगी रे (सभी प्यारे भाई -बहनो के लिऐ)

पर बोलते है ना जहाँ कोई घर अच्छा से चलता हो कोई ना कोई ना कोई आफत आ जाते थे |

    मैले मे सामान बेचते थे तब वहाँ कुछ बदमाश लोग घूमते रहते है  |  वहाँ पर उसने   उन्होने देखा की बहुत सुंदर लडकी सामान बेच रही है | चलो वहाँ उसको छेडते है |

बहन तेरी भी तो होगी रे (सभी प्यारे भाई -बहनो के लिऐ)


    पर उसका परिवार भी कया करे ,गरीब होने के नाते कुछ नही बोल पाया  |

     उसके पापा ने हाथ जोडकर बोला ,आप यहाँ से चले जाऔ ,हमे अपना गुजारा करने दो |

buy now 



   पर फिर भी वो उस लडकी को गंदी नजर से देख रहे थे |

एक गरीब आदमी हूं हमे कुछ वकत की रोटी खाने के लिऐ मुझे अपना सामान बेचने दो |

   बाप की ये बात सुनकर वो गंदे  इशारे देखकर वहाँ से चले गये |

   समय सबका आता है अब उसका एक भाई तो पढ लिखकर नौकरी लग गया | ओर एक अच्छी पढाई करने लगा ||

कुछ सालो बाद वो बाद वो  अपने ही शहर मे IAS बन गया |

 

बहन तेरी भी तो होगी रे (सभी प्यारे भाई -बहनो के लिऐ)

 अब दोनो भाई अच्छे पद पर तैनात थे | पर उन गुन्डो ने उस गरीब का मकान देखकर बदमाशी करनी चालू कर दी |


   कुछ समय बाद उसकी बहन ने भाई को फोन किया की कुछ गुन्डो ने घर को घेर लिया |

    बहन की ये बात सुनकर वो भाई चंद मिनटो मे फौज के साथ घर पहुँचा |

बहन तेरी भी तो होगी रे (सभी प्यारे भाई -बहनो के लिऐ)


  उसने सभी को कब्जे मे ले लिया |और बोला हम गरीब है तो इतनी हिम्मत हो  गई की मेरी बहन को गंदी नजर से देखोगे|

   फारस की गाडी मे सभी को बंदी बनाकर सभी को थाने ले जाया गया || वही बहन ओर उसके भाई के साथ उसकी बहन को उठाकर थाने ले पहुचे |

  गुन्डो ने एक तरफ अपनी बहन को कैद करके अधिकारी के साथ खडा कर दिया |

  

बंदी बनाकर सभी को थाने ले जाया गया || वही बहन ओर उसके भाई के साथ


वही बदमाशो ने चिखाना चालू कर दिया ||

और बोला ,कि मेरी बहन को छोड दो | 

  तब IAS अधिकारी ने बोला कितना दर्द हो रहा है | पता चला अब जब भरे मेले मे मेरी बहन को गंदी हरकत की थी |

ओर अभी तो आपकी बहन को सुरक्षित पहरी मे रखने के बाद भी इतना गुस्सा आ रहा है | 

   मेरे पापा इतने गरीब थे के उस समय ना बोल पाये थे मगर इसी गरीबी के नाजायज फायदे ना  उठायो ||

  बहन सबकी है आदर देना आपका काम है | बदमाशौ की बहन ने  अर्जी, की भाई छोड दो मेरे बदमाशो को ,जिन्होने इतनी गलत सोच रखी थी |

  बहन के बोलते ही उनको छोड दिया | 

गेट से निकलते ही बहन ने अपने पांचौ भाईऔ को चपाट दिया और रोने लगी | ये ही सोच थी की भाई किसी की बहन के साथ ऐसे करोगे |


   याद रखना बहने सबकी एक जैसी होती है | अपनी  बहन से ज्यादा दूसरे की बहन को इज्जत दो || 


अत: मे एक ही बात बोलूगी बहन सभी की होती है | अपने 

व्यवहार को ऐसे बनाये  की वो दूसरे घर की बहन को महसूस भी ना हो की हम यहाँ दूसरे के घर मे बैठे है ||


   अत: यही कारण है कि जमाना खराब है ओर बोलते है |

यदि आप सभी को एक जैसे देखोगे तो ये जीवन सभी बहनो ,माताऔ के लिऐ एक जैसा हो जाऐगा|||

  

बहने 😚सभी की होती है |😚

|

अत: इस पंकि्त से छोडा सा भी समझ आये तो शेयर करे ||

   

यहाँ से Click कर के ओर सभी काहानियां पढे |


आपका साथी 

✍✍✍अनिल हटरिया



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

एक माँ की सच्ची दर्द भरी कहानी घटना! एक मां की दुखभरी कहानी सच मे रो जाओगे

एक माँ की सच्ची दर्द भरी कहानी घटना एक काहानी ऐसी ही है जो कि ऐसी पर थोडी अलग है वो भी देखे .. Click Here यदि काहॎनी  सुन के आंखो मे आंसू ना आये तो आप अपनी मां को बोल देना मां तुम मुझे पंसद नही हो !           😪😴😓🤤😥     मेरी माँ की सिर्फ एक ही आँख थी और इसीलिए मैं उनसे बेहद नफ़रत करता था | वो फुटपाथ पर एक छोटी सी दुकान चलाती थी |   उनके साथ होने पर मुझे शर्मिन्दगी महसूस होती थी | एक बार वो मेरे स्कूल आई और मै फिर से बहुत शर्मिंदा हुआ | वो मेरे साथ ऐसा कैसे कर सकती है ? अगले दिन स्कूल में सबने मेरा बहुत मजाक उड़ाया | मैं चाहता था मेरी माँ इस दुनिया से गायब हो जाये | मैंने उनसे कहा, 'माँ तुम्हारी दूसरी आँख क्यों नहीं है? तुम्हारी वजह से हर कोई मेरा मजाक उड़ाता है |   तुम मर क्यों नहीं जाती ?' माँ ने कुछ नहीं कहा | पर, मैंने उसी पल तय कर लिया कि बड़ा होकर सफल आदमी बनूँगा ताकि मुझे अपनी एक आँख वाली माँ और इस गरीबी से छुटकारा मिल जाये | उसके बाद मैंने म्हणत से पढाई की | माँ को छोड़कर बड़े शहर आ गया | यूनिविर्सिटी की डिग्री ली | शादी की | अपना

बहन की 😭विदाई 😓😭

  बहन की 😭विदाई 😓😭   बहन बहुत याद आती है जब मैने अपने हाथ से तेरा हाथ  दुसरे के हाथो मे पकडा दिया |  बस एक बात सोचकर की मेरी बहन खुश रहेगी और कोई कभी दुख नहीं देखेगी |        बहन की शादी से पहले मे ये बोलता था कि मै नही रोऊगा , नही शादी मे ,आखिर कयो वो दिन  कयो आ जाता है | कि एक कदम और एक सांस तक नही बोली जाती |     बहन  बस अब वो दिन ही याद आता है कि आपको अपने घर से जब स्टेज तक चार भाई आपको किसी के हवाले कर देते है |       आप कैसे चल रहे थे  ये तो पता नही पर मेरे पाव आगे नही फट रहे थे| और 20 कदम चलना इतना मुशिकल था | जैसे कि हम कहा और किस रास्ते पर जा रहै है |       जब हमने अपनी बहन को किसी के हाथ मे हाथ रखवाकर उनको स्टेज पर बिठा दिया | ये नही पता था कि वो कैसे होगे और किस तरह के होगे | पर कैसे रहेगी मेरी बहन 😥|       बहन जब वो मंडप पर सात चक्कर लगवाना तब तब ये लगता था कि कितना सच करेगे और कितने सच रहेगी|     बहन एक  वो जब पडिंत के दवारा चार वर को मनवाना कि आप इनके बिना बोले कही नही जाऔगी एक बार ना बोल दिया तो नही |       बहन और आपने एक इटके मे हां कर दिया और मै देखते ही देखते रह ग

पापा की उम्मीद ,मेरा कंधे पर मेरा बेटा |

पापा की उम्मीद ,मेरा कंधे पर मेरा बेटा | हर मां बाप अपनी औलाद को इतने लाड प्यार से बडा करते है| हर शौक अपने साथ पूरा करते है|    नजर एक जगह से दूसरी जगह जाती है  उसकी नजर भी हमारे उपर रहती है|   मां बाप हमारे सबसे बडे भगवान है|  आज इस काहानी मे आज मेरे पापा की उम्मीद ,सोच व लगन पर कलम लिखता हू,    पापा औ मेरे पापा ?? जब मे बचपन मे था |कया कया उममीदे जागा करती थी|   बोला करते  थे हमेशा कंधे  पर पड के ,,,, पापा ,कंधा तोड दिया चल नीचे पड😁😁,   अब मेरा बेटा मेरे कंधे पर बैठा मेरा बेटा | जब कंधे पर खडा हो गया | ओर मुझे कहने लगा | देखो पापा, मे तुमसे बडा हो गया |    कया मजाक ओर कया हंसी थी | मेरे पापा ने मुझे कहा | बेटा इस खुबशुरत गलतफहमि को भले ही जकडे रखना|   मगर मेरा बेटा मेरा हाथ पकडे रखना|  जिस दिन ये हाथ छुट जाऐगा | उस दिन बेटा तेरा ये रंगीन सपना भी पूरा हो जाऐगा|    अब मेरे पापा मेरे को मुझे समझाते है|  दुनिया वासतव मे उतनी हसीन नही|  देख बेटा ये रंगीन सपना ना टूट जाऐ, देख तेरे पाल तले जमी नही है| अभी कंधा का सहारा है,   बाप तो खुश है इस बात से की बेटा