सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

अधायपक और इम्तिहान



                       अध्यापक व जिंदगी मे फर्क
अधायपक और इम्तिहान,कलाश मे अधायपक,स्कूल के वो भगवान ?,teacher ,टीचर ,guru ji ,school guru,respected teacher,school teacher ,teacher in school,पाठशाला,स्कूल,student and techer ,classrooom student,

अधायपक और इम्तिहान 
  
काश हर कोई ना कोई स्कूल गये होगे|
  पर हर कलाश मे अधायपक का डर होगा|
कयू ऐसे भाई !!!!
   अधयापक ???
  भाई एक बात बता दू कि जो अधायपक आपको सीखाता हे वो कोई ओर नही बताते|
जैसे हर माँ बाप जो शिक्षा आपको देते हे वो कही ओर आपको नही सीखाता||
  अधयापक ही ऐसा गुरु हे जो हमे इमतिहान सीखाता है|
हमे अपने गुरु का सम्मान रखना चहिऐ|
अधायपक और इम्तिहान,कलाश मे अधायपक,स्कूल के वो भगवान ?,teacher ,टीचर ,guru ji ,school guru,respected teacher,school teacher ,teacher in school,पाठशाला,स्कूल,student and techer ,classrooom student,classroom student,
  हर अधयापक का कृत्यव बनता है कि वो अपने शिशय को अचछी शिक्षा दे ताकि वो भविष्य मे कुछ बन सके |
हर अधयापक अपने चेले को इमतिहान ले |
  अधयापक एक ऐसा गुरु है जो आपके बचपन मे कलम पकडना सीखाता है|

 ये ही ये खुद परीक्षा लेता है ओर खुद ही रिजल्ट देता है|
ये ही अपने टाईम मे अचछे से अचछे तरीके सीखाता है|
कयोकि ये अपने टाईम मे सब कुछ देख चुका होता है|
  वो भी खुद अलग अलग जगह ठोकरे खाके आपको अपने करियर तक ले जाता है|
   आज चाहे कोई भी कुछ भी बने हो जैसे डीसी , एसपी, आफिसर, सेना ,वो चाहे ओर कुछ अलग नौकरी मे सब ना सब अधयापक के दम पर है |
   कयोकि वो ही  एक है जो आपको इमतिहान लेना सीखाता है|
 अधयापक चाहे कैसा भी हो आपको अपने अधायपक का  कभी भला बुरा सोचना नही चहिऐ| 
  कई  बच्चे कभी अपने अधयापक से इगडा कर लेते है 
कया से डूब के मर जाओ||
 कई  बचचे उसकी गाडी व वहीकल को नुकसान पहुँचाते है|
कया ये सही है|
  एक बात बता दू अधयापक अपने आप मे सबको कुछ समान  शिक्षा देते है| पर बच्चे कयो ऐसे करते है|
   बच्चो को अपने गुरु के पावं छू के नमस्कार करना चहिऐ|
आप भले ही कितने एंडवास हो जाओ पर ये संस्कार कही नही मिलेगा|
  पराथना कयू कराई जाती हे 
ताकि सफल शिक्षा ग्रहण हो||||
अधयापक आपको इतने अच्छे अच्छे तरीके सीखाता है जो कभी भी नही आपको पता चलेगा |
   अत: एक बात बताऊ अधयापक वो भगवान है जो आपके हरेक मोड पे खडा मिलेगा 
..
स्कूल के वो भगवान ??
  हर कोने कोने तक,,
  इसलिए आप अपने गुरु की इज्जत को कभी ना गिरने दे|
  मेरे भगवान 
मेरे पयारे अधयापक !!
   

..
  संस्कार भी अलग अलग होता है|
अत: याद रखे ,,
    
यदि आपको ये पोस्ट अचछा लगा तो शेयर जरूर किजिऐ|




_______ अनिल हटरिया__________
  



मेरी सारी पोस्ट पढने के लिये Click करे!

                  पोस्ट को जरूर शेयर करे|




             ...... ✍✍✍ अनिल हटरिया......

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

एक माँ की सच्ची दर्द भरी कहानी घटना! एक मां की दुखभरी कहानी सच मे रो जाओगे

एक माँ की सच्ची दर्द भरी कहानी घटना एक काहानी ऐसी ही है जो कि ऐसी पर थोडी अलग है वो भी देखे .. Click Here यदि काहॎनी  सुन के आंखो मे आंसू ना आये तो आप अपनी मां को बोल देना मां तुम मुझे पंसद नही हो !           😪😴😓🤤😥     मेरी माँ की सिर्फ एक ही आँख थी और इसीलिए मैं उनसे बेहद नफ़रत करता था | वो फुटपाथ पर एक छोटी सी दुकान चलाती थी |   उनके साथ होने पर मुझे शर्मिन्दगी महसूस होती थी | एक बार वो मेरे स्कूल आई और मै फिर से बहुत शर्मिंदा हुआ | वो मेरे साथ ऐसा कैसे कर सकती है ? अगले दिन स्कूल में सबने मेरा बहुत मजाक उड़ाया | मैं चाहता था मेरी माँ इस दुनिया से गायब हो जाये | मैंने उनसे कहा, 'माँ तुम्हारी दूसरी आँख क्यों नहीं है? तुम्हारी वजह से हर कोई मेरा मजाक उड़ाता है |   तुम मर क्यों नहीं जाती ?' माँ ने कुछ नहीं कहा | पर, मैंने उसी पल तय कर लिया कि बड़ा होकर सफल आदमी बनूँगा ताकि मुझे अपनी एक आँख वाली माँ और इस गरीबी से छुटकारा मिल जाये | उसके बाद मैंने म्हणत से पढाई की | माँ को छोड़कर बड़े शहर आ गया | यूनिविर्सिटी की डिग्री ली | शादी की | अपना

बहन की 😭विदाई 😓😭

  बहन की 😭विदाई 😓😭   बहन बहुत याद आती है जब मैने अपने हाथ से तेरा हाथ  दुसरे के हाथो मे पकडा दिया |  बस एक बात सोचकर की मेरी बहन खुश रहेगी और कोई कभी दुख नहीं देखेगी |        बहन की शादी से पहले मे ये बोलता था कि मै नही रोऊगा , नही शादी मे ,आखिर कयो वो दिन  कयो आ जाता है | कि एक कदम और एक सांस तक नही बोली जाती |     बहन  बस अब वो दिन ही याद आता है कि आपको अपने घर से जब स्टेज तक चार भाई आपको किसी के हवाले कर देते है |       आप कैसे चल रहे थे  ये तो पता नही पर मेरे पाव आगे नही फट रहे थे| और 20 कदम चलना इतना मुशिकल था | जैसे कि हम कहा और किस रास्ते पर जा रहै है |       जब हमने अपनी बहन को किसी के हाथ मे हाथ रखवाकर उनको स्टेज पर बिठा दिया | ये नही पता था कि वो कैसे होगे और किस तरह के होगे | पर कैसे रहेगी मेरी बहन 😥|       बहन जब वो मंडप पर सात चक्कर लगवाना तब तब ये लगता था कि कितना सच करेगे और कितने सच रहेगी|     बहन एक  वो जब पडिंत के दवारा चार वर को मनवाना कि आप इनके बिना बोले कही नही जाऔगी एक बार ना बोल दिया तो नही |       बहन और आपने एक इटके मे हां कर दिया और मै देखते ही देखते रह ग

पापा की उम्मीद ,मेरा कंधे पर मेरा बेटा |

पापा की उम्मीद ,मेरा कंधे पर मेरा बेटा | हर मां बाप अपनी औलाद को इतने लाड प्यार से बडा करते है| हर शौक अपने साथ पूरा करते है|    नजर एक जगह से दूसरी जगह जाती है  उसकी नजर भी हमारे उपर रहती है|   मां बाप हमारे सबसे बडे भगवान है|  आज इस काहानी मे आज मेरे पापा की उम्मीद ,सोच व लगन पर कलम लिखता हू,    पापा औ मेरे पापा ?? जब मे बचपन मे था |कया कया उममीदे जागा करती थी|   बोला करते  थे हमेशा कंधे  पर पड के ,,,, पापा ,कंधा तोड दिया चल नीचे पड😁😁,   अब मेरा बेटा मेरे कंधे पर बैठा मेरा बेटा | जब कंधे पर खडा हो गया | ओर मुझे कहने लगा | देखो पापा, मे तुमसे बडा हो गया |    कया मजाक ओर कया हंसी थी | मेरे पापा ने मुझे कहा | बेटा इस खुबशुरत गलतफहमि को भले ही जकडे रखना|   मगर मेरा बेटा मेरा हाथ पकडे रखना|  जिस दिन ये हाथ छुट जाऐगा | उस दिन बेटा तेरा ये रंगीन सपना भी पूरा हो जाऐगा|    अब मेरे पापा मेरे को मुझे समझाते है|  दुनिया वासतव मे उतनी हसीन नही|  देख बेटा ये रंगीन सपना ना टूट जाऐ, देख तेरे पाल तले जमी नही है| अभी कंधा का सहारा है,   बाप तो खुश है इस बात से की बेटा